भारत में सिम कार्ड विक्रेताओं को लेकर आ रहे है नए नियम, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Saturday, September 2, 2023

मुंबई, 2 सितम्बर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   दूरसंचार विभाग (DoT), जो परिभाषित करता है कि भारत में सिम कार्ड कैसे जारी और उपयोग किए जा सकते हैं, नियमों का एक नया सेट लेकर आया है जो लोगों के सिम कार्ड खरीदने और सक्रिय करने के तरीके को और सख्त करने जा रहा है। DoT ने दो परिपत्र जारी किए हैं जो भारत में सिम कार्ड की बिक्री और उपयोग के नियमों को जोड़ते और संशोधित करते हैं।

जबकि एक निर्देश व्यक्तिगत सिम कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए है - यानी आप और मैं - दूसरा एयरटेल और जियो जैसी दूरसंचार कंपनियों के लिए है। यह दूरसंचार कंपनियों के लिए दूसरा निर्देश है जो भारत में सिम कार्ड बेचने के तरीके में सुधार लाने की उम्मीद करती है।

जबकि नए नियमों का उद्देश्य भारत में सिम कार्ड बेचने के तरीके में सुरक्षा और सुरक्षा को मजबूत करना है, विशेष रूप से ध्यान देने योग्य प्रावधान ऐसे हैं जो सिम कार्ड बेचने वाली दुकानों के लिए नए और अधिक कठोर केवाईसी को अनिवार्य करते हैं।

DoT का कहना है कि एयरटेल और जियो जैसी टेलीकॉम कंपनियों को अपने सिम कार्ड बेचने वाली दुकानों का पूरी तरह से KYC करना होगा। ऐसा न करने पर उन पर प्रति दुकान 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। 1 अक्टूबर, 2023 से लागू होने वाले नियमों में यह भी कहा गया है कि सिम कार्ड बेचने वाली मौजूदा दुकानों को भी 30 सितंबर, 2024 तक नए मानदंडों के अनुसार अपना केवाईसी करना होगा।

"दूरसंचार सेवाओं के प्रावधान के लिए, यदि कोई लाइसेंसधारी ग्राहकों को नामांकित करने के लिए पीओएस (बिक्री बिंदु) नियुक्त कर रहा है, तो राष्ट्र की सुरक्षा के हित में, लाइसेंसधारी के लिए ऐसे पीओएस (प्रत्येक फ्रेंचाइजी, एजेंट और) को पंजीकृत करना अनिवार्य होगा। वितरक को ग्राहकों को नामांकित करने की अनुमति देने से पहले अलग से पंजीकृत किया जाना चाहिए, "डीओटी निर्देश नोट करता है।

अनिवार्य रूप से, इसका मतलब यह है कि एयरटेल और जियो जैसी कंपनियों को इस बात पर कड़ी नजर रखनी होगी कि उनके सिम कार्ड कौन और किस तरीके से बेच रहा है।

इसके अलावा, DoT ने निर्धारित किया है कि असम, कश्मीर और उत्तर पूर्व जैसे कुछ क्षेत्रों में, दूरसंचार ऑपरेटरों को औपचारिक समझौते में प्रवेश करने और उन्हें नए सिम कार्ड बेचने की अनुमति देने से पहले दुकानों का पुलिस सत्यापन शुरू करना होगा। ग्राहक.

सिम कार्ड खरीदने वाले उपभोक्ताओं के लिए भी नियमों में बदलाव किया गया है। जबकि हम सभी काफी विस्तृत केवाईसी प्रक्रिया से परिचित हैं - आजकल जब भी आप सिम कार्ड खरीदते हैं तो अक्सर आधार सत्यापन किया जाता है - नए नियमों में कहा गया है कि मौजूदा कार्ड के क्षतिग्रस्त होने या खो जाने की स्थिति में भी सिम कार्ड को दोबारा जारी करना आवश्यक होगा। वही सत्यापन प्रक्रिया जो नए सिम के मामले में अपनाई जाती है।

दूसरे शब्दों में, यदि आपके पास पहले से ही एक सिम कार्ड है और वह क्षतिग्रस्त हो गया है, तो आप प्रतिस्थापन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन जब आप ऐसा करेंगे, तो आपका पता और अन्य विवरण फिर से सत्यापित किए जाएंगे।

स्पैम मैसेजिंग और साइबर धोखाधड़ी को रोकने के लिए, DoT नियमों का उद्देश्य थोक खरीद सिम कार्ड के दुरुपयोग को रोकना भी है। DoT का अब कहना है कि व्यवसाय और समूहों के लिए सिम कार्ड की थोक बिक्री, जिन्हें उनकी आवश्यकता हो सकती है, KYC के सत्यापन के बाद ही होगी। यह भी एक अपवाद होगा और डिफ़ॉल्ट रूप से बल्क सिम कार्ड की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.